Whatsapp की पूरी जानकारी - Whatsapp Tips And Tricks

Whatsapp की पूरी जानकारी - Whatsapp Tips And Tricks

Whatsapp Ki Puri jankari Hindi Me. Whatsapp ke bare Me Puri Tarah se Hum Aapki Help karna Chahenge. Is Post Ko Jaroor Parhe.

whatsapp क्या है ?Whatsapp  की पूरी जानकारी हम आपको हिंदी में बता रहे है  व्हाट्सप्प को  हम इसे कैसे इस्तेमाल करे इसकी पूरी जानकारी हम आपको बता रहे है. whatsapp दुनिया का सबसे प्रचलित instant messaging smartphone App है. ये एक freeware app है. इस messaging app के जरिये हम video, image , gif animation video , document file और बहुत सी चीजो को हम whatsapp के जरिये निश्चित रूप से उपयोगकर्ता के पास भेज व प्राप्त कर सकते है. आइये इसके पहले whatsapp का history के बारे में जाने.






Whatsapp Ki History
whatsapp की history:- whatsapp को जॉन कुम ने 2009 में बनाया था जो सबसे पहले yahoo कंपनी में काम करते थे. Whatsapp जो की अब के समय का सबसे फ्री  popular messaging app है. पहले ऐसा नहीं था केवल एप्पल पर चलता था और इसकी service पेड थी. बाद में blackberry, एंड्राइड , windows phone आदि os के लिए devolope किया गया . और अब whatsapp सबसे ज्यादा एंड्राइड पर इस्तेमाल होता है. जब से व्हाट्सप्प का फेसबुक से अधिग्रहण हुआ है तब से अब फ्री में उपलब्ध है | 


Whatsapp Download kaise Kare

जब से whatsapp लांच  हुआ तब से इस ऍप  में बहुत से सुधार करके विभिन्न feature को डाला गया और विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इस ऐप्प को devolope  किया गया।  एंड्राइड के लिए व्हाट्सप्प latest वर्शन डाउनलोड करने  लिए अभी इस  क्लिक करे। 

Whatsapp Features:- इसके फीचर बहुत ही attractive और simple है। 



  1. आप इसके जरिये अपने दोस्तों को instant message  कर सकते है।
  2. आप इससे वीडियो , फोटो , animation video , pdf document etc को भेज व प्राप्त कर सकते है। 
  3. इससे आप फ्री में video और voice call  कर सकते है बशर्ते second user के पास भी whatsapp  install ho
  4. आप group को बना सकते हो उसे customzie भी कर सकते है जिससे आप  बहुत से लोगो के बिच सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सके. 
  5.  whatsapp का main feature एक है इसके द्वारा किये गए सभी chatting , messages secure रहते है। और ये सभी Encryption से है। 
  6. ये app दुनिया में बहुत सी भाषाओ में काम कर रहा है। 
अब आइये जाने की whatsapp को android os पर whatsapp कैसे चलाते है।
Whatsapp को install करना


  1. सबसे पहले google play store से whatsapp डाउनलोड करे। 
  2. अब whatsapp को open करे और इसके बाद term and conditions को accept  करके अगले पड़ाव पर जाये। 
  3. अपना मोबाइल नंबर डाले और उस number को verify करे। 
  4. अपना नाम डाले और next step पर  आप देखेंगे की आप whatsapp  के होम पेज पर आ चुके है जहा से आप message भेज व प्राप्त कर सकते है। 
whatsapp दुनिया का सबसे बढ़िया ऍप है। और play store से लगभग 50 billion से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया  है। इसकी सेवाएं दुनिया  में हर एक messaging apps से बेहतर है। 
तो दोस्तों whatsapp की सेवाओं का लुत्फ़ लीजिये और पूरी दुनिया से संपर्क  रखिये। whatsapp की  को पढ़ते रहने के लिए हमे subscribe जरूर कर ले।